Top 6 घरेलू नुक्से खर्राटे दूर करने के लिए




Kharate-kese-dur-kare


दोस्तों आप  सभी को  खर्राटे  के बारे में  अच्छी  तरह से  मालूम ही होगा क्योंकि यह एक आम बात है  खर्राटे सभी  के  घर के  कोई न कोई  सदस्य करता ही है। खर्राटे करने वाले के साथ में सोना बहुत ही मुश्किल है।

खर्राटे दिलचस्प विकार हैं। जिसे लोग आदत मान लेते हैं। उन्हें पता भी नहीं होता कि वह जो उपद्रव मचाते हैं। उससे कितने लोग परेशान होते हैं। खर्राटे आदत नहीं रोग हैं। हमारे मुंह में तालू और कंठ के पास एक बहुत छोटे आकार की मांसपेशी हैं। निद्रावस्ता में यह अक्सर शिथिल हो जाती है। एेसे हालात में सांस को बार निकालने के लिए पर्याप्त स्पेस नहीं मिलती। संकीर्ण मार्ग से वायु निकलने से जो ध्वनि होती है वह खराटे हैं।

 खर्राटे का मुख्य कारण तलवे तथा स्वर-तंत्र की विकृितया है जो शोधकर्ताऔ के अनुसार आयु बढने के साथ-साथ बढ़ती है। ध्वनी तीव्र होती है। कैलिफ़ोर्निया के जाने माने स्वर विज्ञानिक डॉ. डेल राइस कहते हैं कि साठ के दशक तक यह सामाजिक समस्या थी जो अब चिकित्सकीय समस्या बन चुकी हैं।

खर्राटे भरने के कारण :-

एलर्जी, वृद्धावस्था, नाक के विभिन्न रोग, मोटापा, लिकर का सेवन, स्मोकिंग और नकली दातों की फिटिंग इसके अलावा योन विकृति के कारण भी लोग खराटे भरते हैं।


घरेलू उपचार :-


  • रात को सोने से पहले हल्दी का दूध पिए। हल्दी एंटीसेप्टिक है जो नाक का रास्ता साफ कर देती है।
  •  छोटी चम्मच ऑलिव ऑयल में समान मात्रा में शहद मिलाकर सोने से पहले पी ले। ऑलिव ऑयल एंटीइन्फ्लेमेटरी है जो श्वसन तंत्र दूरस्थ करता है और गले में कंपन्न कम करके खर्राटे रोकता है।
  •  रात को सोने से पहले इलायची के दानो को गुनगुने पानी के साथ पीने से सांस लेना आसान हो जाता है। इलायची सर्दी-जुकाम भी ठीक करती है। यह श्वसन तंत्र भी खोलती है।
  •  सोने से पहले पिपरमेंट आयल मिक्स पानी से गरारे करें यह गले और नाक के  छिद्रो की सूजन कम कर देता हैं। जिससे सांस लेना आसान हो जाता है।
  •  लहसुन में हिलिंग गुण है जो ब्लाकेज को साफ करके श्वसन तंत्र को दुरुस्त करता है।
  •  लहसुन नासिका मार्ग से बलगम भी हटाता हैं। और श्वसन प्रणाली की सूजन घटाता है। सोने से पहले एक या दो लहसुन की कली का सेवन करें।

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि घरेलू नुक्सो से  खर्राटे कैसे दूर करें।

दोस्तों कैसी लगी हमारी यह पोस्ट कमेंट करके जरूर बताइए। यदि इस पोस्ट के संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट करके जरूर बताइए।
इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले।
plz share this Post by sharing button

The Post :- Top 6  घरेलू नुक्से खर्राटे दूर करने के लिए

  Dinesh Gehlot 

  dgamarpura345@gmail.com  


 Tag      खर्राटे   विकृितया   एलर्जी    वृद्धावस्था    

   मोटापा     स्मोकिंग     पिपरमेंट आयल 


                      Click To share   

टिप्पणियाँ

  1. You need to know what a karat is. Gold is a soft metal so it must be combined with other metals for durability. Each karat, which is 1/24 pure gold, tells you how much gold is in the alloy compared to other metals. A piece that has less than 10 karats cannot legally be called gold.satta king play bazaar play bazaar satta king

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें