QuadRooter क्या है और इससे कैसे बचे ?



हेलो दोस्तों क्या आप भी Android स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आप यह पोस्ट पूरा जरुर पढ़ें क्योंकि आज हम बताएंगे QuadRooter bugs के बारे में जो आपके फोन के लिए  बहुत ही खतरनाक है  और इस bugs कैसे बचा जा सकता है।
दोस्तों आप सभी को मालूम ही होगा कि  दुनिया में Android का सबसे बड़ा operative system स्मार्टफोन मे है। आपको यह समय समय पर सुनने को मिलता है कि इतने device
 Vulnerable है। जिसमे किसी भी समय Attack हो सकता है या यह जो कोड है जिसमें गड़बड़ी है जो google फिक्स कर रहा है या इस फोन में वायरस है या इस तरह के बहुत से फोन  target हो सकते हैं किसी भी Attack को लेकर यदि कोई ऐसा लोक फोन मिल जाए तो। ऐसे में क्या है कि Android जो smartphone है इसमें हम बात करते है  major chunks (प्रॉब्लम) कि जो आता है Qualcomm hardware के जरीये। बहुत सारे फोन में Qualcomm के processor देखने को मिलते हैं बहुत सारे फोन में Qualcomm के  modem देखने को मिलते हैं अब ऐसे मैं जो Qualcomm के सॉफ्टवेयर drawers है इसमें 4 bugs थे। 4 bugs का जो इस्यु था जो पहली बार पता लगाया जो check point नाम की एक security firm में । उन्होंने पहली बार अप्रैल में Qualcomm को बताया कि आपकी software मे जो यह 4  है  वो loop- holes है। जो किसी भी युजर को Attack कर सकता है जिसके पास  android स्मार्टफोन हैं जो android पर चलता है जिसमें Qualcomm का हार्डवेयर लगाया गया है ।
अब तो आपको पता ही है कि android और google की तरफ से आप को हर महीने अपडेट मिलता ही रहता है Nexus devices मे । अब जब हम बात करते हैं modem device's की जिसमे आते है Samsung,sony , HTC, Lenovo etc यह भी आपको मंथली अपडेट देते ही रहते हैं
अब हुआ यह कि Qualcomm ने इन 4 bugs में से 3 bugs को तो फिक्स कर दिया है इनका जो update  हैं वो  google ने अप्रैल में ही security update में रिलिज कर दिया है। जो लेकर्चस बोक्स में पहूच चूका है जो सभी स्मार्टफोन में बहुत चुका है लेकिन अभी भी एक bugs फिक्स नहीं कर सका । जिसका नाम दिया है QuadRooter । तो चलिए अब जानते हैं QuadRooter के बारे में ।

QuadRooter (क्युडरूटर) क्या है :-

दोस्तों QuadRooter जो किसी भी hackers को मोखा दे सकती है जो किसी भी malicious एप्स install करवा सकता है आप जब इन malicious apps की permission को देखेंगे तो आपको लगेगा कि यह तो एक normal apps है।
यह तभी होता है जब हम कोई ऐप बाहर से यानी ( google play store से बाहर ) डाउनलोड करते हैं । जैसे Pokemon go जो हमें गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलता है इसी तरह बहुत सारे ऐप्स होते हैं जो हमें गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलते हैं तभी हम इन्हें बाहर से डाउनलोड करते हैं लेकिन hackers यहां पर अपनी planning करके बैठे रहते हूं जो यही चाहते हैं कि हम कब यहां आए और ऐप्स इंस्टॉल करें

दोस्तों यदि यही ऐप  एक बार अपने फोन में इंस्टॉल हो गया तो हमारे फोन को  Root कर दिया जायेगा। फिर हमारे फोन का कमान उन hackers के हाथ में चली जाती जो हमारे फोन को कुछ भी कर सकती है। वे कभी भी हमारे फोन पर Attack कर सकते है । वे हमारे फोन के data चुरा लेते हैं और हमारे फोन के साथ गड़बड़ी करते हैं। सुनने में तो यह इतना खतरनाक लगते हैं तो जानते हैं कि यह कितने खतरनाक है ।

तो दोस्तों क्या आपको मालूम है कि दुनिया में ऐसे 9,00,000 device's(फोन) है जो vulnerable है यानि Attack के लिए तैयार हैं जो कभी भी Attack हो सकते हैं।


QuadRooter से कैसे बचे :-


• जब भी आपको कोई एप्स डाउनलोड करना है तो आप google play store से ही  डाउनलोड करे । बाहर से नहीं करे अन्यथा एेसी प्रॉब्लम हो सकती हे।
• जब भी आप के फोन में कोई नया Update आए तो उसे Update कर लेना चाहिए।
• अपने फोन की setting में Unsorce को बंद करके ही रखे ।
फिर भी यदि आप google play store से बाहर कोई एप्स डाउनलोड करते हैं तो इतना डरने की कोई बात नहीं है क्योंकि गूगल ने 2012 से ही background में ही verification करना शुरू कर दिया है ।
फिर भी यदि आप देखना चाहते हैं कि मेरा फोन Vulnerable है या नहीं तो नीचे दिए गए टॉपिक को पढ़े।


 कैसे जाने Device QuadRooter के Vulnerable हे या नहीं :-

यदि आप जानना चाहते हैं कि मेरा फोन QuadRooter के  Vulnerable है या नहीं।
इसके लिए नीचे दिए गए टॉपिक को फॉलो करे


  • सबसे पहले गूगल play store मे जाए वहां से QuadRooter एेप डाउनलोड करें
  •                         या
  •                Download QuadRooter.  

  • QuadRooter डाउनलोड होने के बाद  ओपन कीजिए
  • QuadRooter ओपन करने के बाद लिखे गए Tap To Scan बटन पर क्लिक करें

  • आपका फोन स्कैन होना Start हो जाएगा
  • 100% होने के बाद आपका result तैयार हैं।
  • यदि ऐसा लिखा हुआ आये तो आपका फोन अभी QuadRooter के Vulnerable नहीं है।




तो दोस्तों अब आप भी समझ गए होंगे कि QuadRooter क्या है और इससे कैसे बचा जा सके।
यदि आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताइए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों में शेयर जरुर करें ताकि वे भी समझ सके कि QuadRooter क्या हैं और इससे कैसे बचा जा सके

The Post :-QuadRooter क्या है और इससे कैसे बचे ?

Dinesh Gehlot
dgamarpura234@gmail.com

टिप्पणियाँ

  1. Before selling your gold, be sure to check the current price. play bazaar satta king It changes all the time. Different karat values will be valued and weighed separately when selling your gold. Avoid selling jewelry that is worth more because of the designer or maker.play bazaar satta king

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें